अफगानिस्तान के नए PM मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में तालिबान की नई सरकार के गठन की शुरुआत हो गई है। मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद को अफगानिस्तान का नया प्रधानमंत्री बनाया गया है। साथ ही अब्दुल गनी बरादर को उप प्रधानमंत्री बनाया गया है। खैरउल्लाह खैरख्वा को सूचना मंत्री बनाया गया है।

इसके साथ ही अब्दुल हकीम को को न्याय मंत्रायल दिया गया है। शेर अब्बास स्टानिकजई को डिप्टी विदेश मंत्री का जिम्मा दिया गया है।

मुल्ला हसन अखुंद फिलहाल रहबारी शूरा (लीडरशिप काउंसिल) के मुखिया हैं। रहबारी शूरा तालिबान की सबसे शक्तिशाली निर्णय लेने वाली संस्था है. मुल्ला हसन अखुंद का जन्म उसी कंधार में हुआ है जिससे तालिबान की भी शुरुआत हुई थी. सशस्त्र आंदोलन की शुरुआत करने वाले लोगों में मुल्ला हसन शामिल थे। हसन का नाम संयुक्‍त राष्‍ट्र की आतंकी सूची में भी शामिल है।

तालिबान के ही अन्य नेता बताते हैं कि मुल्ला हसन पिछले 20 सालों से रहबारी शूरा की तरह काम देख रहे हैं। इसलिए तालिबान लड़के उनकी काफी इज्जत भी करते हैं।  बताया जाता है कि फिलहाल के वत्त में मुल्ला हसन को उनके चरित्र और भक्ति भाव के लिए ही जाना जाता है। साथ ही वह मिलिट्री बैकग्राउंड से ना होकर धार्मिक नेता के तौर पर ज्यादा मशहूर हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.