जन जीवन मिशन में 18 महीनों में प्रदेश में लगे 6 लाख से अधिक घरेेलु नल कनेक्शन – महेंद्र सिंह ठाकुर

मंडी, 31 अगस्त।  जलशक्ति, बागवानी, राजस्व और सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जन जीवन मिशन में अभूतपूर्व कार्य करते हुए पिछले 18 महीनों की अल्प अवधि में प्रदेश में 6 लाख 5 हजार घरेलु नल कनेक्शन लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 72 सालों में जहां 7 लाख 62 हजार घरेलु नल क्नेक्शन लगाए गए थे, 18 महीनों के थोड़े से समय में राज्य में 6 लाख से अधिक घरेेलु नल कनेक्शन लगाना एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने जल जीवन मिशन शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में देशभर में अव्वल रहा है।
महेंद्र सिंह ठाकुर मंडी के विपाशा सदन में जिला जन शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के प्रभावी नेतृत्व में प्रदेश की सशक्त सरकार ने विकास को नई दिशा दी है। कोरोना जैसी वैश्विक संकट में भी मुख्यमंत्री ने अपनी कार्यकुशलता से विकास के काम नहीं रूकने दिए। उन्होंने अथक परिश्रम करके कठिन समय में भी प्रदेश में विकास कार्यों के लिए पैसे की कमी नहीं आने दी।
विकास के काम तेजी से आगे बढ़ेें और सिरे चढ़ें
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से मंडी जिला में विकास की बड़ी बड़ी परियोजनाएं लागू की जा रही हैं। मंडी को पर्यटन मानचित्र पर उभारने के प्रयास हों, भव्य शिवधाम हो या यहां एयरपोर्ट, रेलवे और फोरलेन जैसी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की बात हो, मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का प्रयास है कि विकास के काम तेजी से आगे बढ़ेें और सिरे चढ़ें।
एनएचएआई को निर्देश, तुरंत सुधारें सड़कों की हालत
चेताया…ढुलमुल रवैये पर होगी कड़ी कार्रवाई

महेंद्र सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों को जिला में सड़कों की हालत सुधारने के लिए तुरंत कार्य करने को कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि बरसात में सड़कों को हुए नुकसान को जल्द ठीक करें ताकि लोगों को आवाजाही में असुविधा न हो।
उन्होंने कहा कि सड़कों की खस्ता हालत के लिए जनप्रतिनिधियों को लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने एनएचएआई अधिकारियों को सड़कों की हालत सुधारने में ढुलमुल रवैये पर कड़ी कार्रवाई को लेकर चेताया।
बीबीएमबी के अधिकारियों को नहर के दोनों किनारों की सड़क सुधारने के कड़े निर्देश
महेंद्र सिंह ठाकुर ने बीबीएमबी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे  नाचन-सुंदरनगर क्षेत्र में नहर के दोनों किनारों की सड़कों की हालत जल्द सुधारेें। साथ की बीबीएमबी के अधीन आने वाली अन्य सड़कों को भी ठीक करें। उन्होंने बीबीएमबी अधिकारियों को आगाह किया कि समिति के निर्देशों की अनुपालना में कोताही पर उन्हें इसके परिणाम भुगतने होंगे। उनके खिलाफ उपयुक्त कार्रवाई की जाएगी। बीबीएमबी के अधीन आने वाली सड़कों के खस्ता हाल को लेकर सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल और नाचन के विधायक विनोद कुमार ने विशेष रूप से मामला उठाया था।
मंत्री ने कहा कि इस विषय में विधायकों की चिंता जायज है। उन्होंने बीबीएमबी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यदि स्वयं सड़कों के सुधार का कार्य नहीं कर सकते तो लोक निर्माण विभाग की मदद लें। विधायकों के साथ बीबीएमबी और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से मौके का निरीक्षण करें और इस कार्य को जल्द करवाएं। उन्होंने नहर के दोनों किनारों में कंटीली तार लगवाने को भी कहा।
उन्होंने किरतपुर-मनाली फोरलेन परियोजना के कारण सुंदरनगर, नाचन और बल्ह क्षेत्र में ‘राइट ऑफ वे’ से बाहर साथ लगती निजी संपत्तियों और इमारतों को हुए नुकसान के मामलों में भरपाई से वंचित रहे प्रभावित परिवारों के मामलों को परियोजना अधिकारी को व्यक्तिगत तौर पर देखने को कहा।
आखिर क्यों हवा के झोंके भर से गुल हो जाती है गांव में बत्ती
मंत्री ने गांवों में बार बार बिजली कट लगने की शिकायत का संज्ञान लेते हुए हुए बिजली बोर्ड के अधिकारियों से पूछा कि आखिर क्यों जरा सी हवा चलने से ही गांवों में बत्ती गुल हो जाती है। शहरों और गांवों में बिजली आपूर्ति में भेद क्यों दिखाई देता है। उन्होंने अधिकारियों को व्यवस्था दुरूस्त करने के कड़े निर्देश दिए। कहा कि वे अपने अपने मंडल के लिए मास्टर प्लान बनाएं ताकि सभी क्षेत्रों में एक समान नियमित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो।
उन्होंने ऊहल परियोजना चरण तीन की टेस्टिंग में हुए हादसे को लेकर संबंधित अधिकारियों से इसके कारण संबंधी रिपोर्ट देने को कहा। कहा कि परियोजना में किस कंपनी की पाईप लगी थीं, उनके फटने की वजह क्या रही,इसे रिपोर्ट में स्पष्ट करें।
सीएम घोषणाओं के काम प्राथमिकता पर करें
महेंद्र सिंह ठाकुर ने सभी अधिकारियों को जिला में सीएम घोषणाओं के काम प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों को मंत्रियों व विधायकों द्वारा रखी गई विकास कार्यों की आधारशिलाओं और घोषणाओं से जुड़े कार्यों को भी वरीयता पर करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला में जो भी विकास कार्य आरंभ किए गए हैं उन्हें 31 मार्च 2022 तक पूरा करें। 
बरसात से नुकसान पर तुरंत दें राहत
मंत्री ने कहा कि पिछले दिनों लगातार हुई भारी बारिश से जिला के कई जगहों पर भारी नुकसान हुआ है। संबंधित प्रशासन ध्यान रखे कि ऐसे किसी भी मामले में प्रभावितों को तुरंत राहत दी जाए। 
विधायकों ने दिए सुझाव
बैठक में विधायक अनिल शर्मा, कर्नल इंद्र सिंह, विनोद कुमार, राकेश जम्वाल, हीरा लाल, जवाहर ठाकुर, इंद्र सिंह गांधी और प्रकाश राणा ने विभिन्न जनसमस्याओं के समाधान और विकास कार्यों को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।
गैर सरकारी सदस्यों ने उठाए मामले
इस अवसर पर शिकायत निवारण समिति के विभिन्न गैर-सरकारी सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र की विभिन्न शिकायतों को समिति के समक्ष उठाया। मंत्री ने सभी समस्याओं को ध्यान से सुना और संबंधित अधिकारियों को इनके त्वरित निपटारे के निर्देश दिए।
उपायुक्त अरिंदम चौधरी ने बैठक में रखे सभी मदों का समयबद्ध समाधान का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सरकार की योजनाओं का लाभ जमीनीस्तर तक पहुंचाने के लिए समर्पित प्रयास कर रहा है।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राजीव कुमार ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
बैठक में जि़ला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, नगर निगम मंडी की महापौर दीपाली जसवाल, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री सहित समिति के सरकारी और गैर सरकारी सदस्य, विभिन्न उपमंडलों के एसडीएम सहित सभी विभागों के जिलास्तर के अधिकारी उपस्थित रहे।
.0.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.