Sirmaur-Solan News

25 सितंबर को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मनाया जायेगा अन्न उत्सव 

25 सितंबर को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मनाया जायेगा अन्न उत्सव 

अतिरिक्त उपायुक्त ने कि अन्न उत्सव की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता 

नाहन । 25 सितंबर को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तीसरे चरण के तहत मनाये जाने वाले अन्न उत्सव की तैयारियों को लेकर आज यहाँ उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने की।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी स्क्रीन के माध्यम से जिला के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों में दिखाया जाएगा। उन्होंने सभी आयोजन स्थलों पर कोविड अनुरूप व्यवहार सुनिश्चित करने को कहा। सभी उपमण्डल अधिकारीयों को इस आयोजन के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इस कार्यक्रम से सम्बंधित सभी इंतेज़ाम समय रहते पूरे करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के दौरान जिला की हर एक उचित मूल्य की दुकान पर 25 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अनाज का एक-एक बैग वितरित किया जाएगा।
जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति अधिकारी पवित्रा पुंडीर ने बताया कि जिला में 341 उचित मूल्य की दुकानें हैं, जिनमें से अधिकतम उचित मूल्य की दुकानों से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत लाभार्थी राशन ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि अन्न उत्सव के मौके पर इस योजना के प्रत्येक लाभार्थी को 10 किलो चावल एक विशेष थैले में दिए जायेंगे। 

 

कीवी उत्पादन आर्थिकी सुदृढ करने का बेहतर विकल्प

बागवानी विकास परियोजना के तहत 4 लाख के ऋण पर पाया 50 प्रतिशत अनुदान

राजगढ़। मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तथा मेहनत व लग्न के साथ  सुदृढ़ संकल्प हो और सरकार की योजनाओं की जानकारी के साथ आर्थिक सहायता मिले, तो लक्ष्य प्राप्त करना असंभव नहीं होता।
    ऐसा कहना है जिला सिरमौर की उप तहसील नारग के अंतर्गत गांव थलेडी की बेड के नरेंद्र सिंह पंवार का जिन्होंने वर्ष 1993 में डॉ वाई एस परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में पहली बार कीवी के पौधे देखे। उन्होंने बताया कि इससे उनके मन में भी कीवी के पौधे रोपित करने की इच्छा जागृत हुई। उन्होंने इसकी जानकारी तथा बारीकियां विश्वविद्यालय में कार्यरत डॉ धर्मपाल शर्मा से हासिल की और 170 कीवी के पौधे अपने निजी भूमि में प्रदेश के प्रथम कीवी बगीचे के रूप में रोपित किए। पंवार बताते हैं कि कीवी की पैदावार 4000 से 6000 फीट की ऊंचाई वाले स्थानों पर होती है। कीवी की एलिसन, ब्रूनो, मोंटी, एब्बोट तथा हेवर्ड मुख्य प्रजातियां हैं। भारत में  हेवर्ड प्रजाति की कीवी का उत्पादन मुख्य रूप से होता है।
नरेन्द्र पंवार ने बताया कि वर्ष 2019 में उन्होंने उद्यान विभाग से बागवानी विकास परियोजना के तहत 4 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत करवाया जिस पर उन्हें 50 प्रतिशत अनुदान के रूप में 2 लाख की सब्सिडी मिली। उन्होंने 2019 में 170 और कीवी के पौधे रोपित किए। आज उनकी भूमि में 340 पौधे फल दे रहे हैं। वर्ष 1998 से उनके बगीचे से प्रतिवर्ष लगभग 40 क्विंटल कीवी का उत्पादन हुआ। उस दौर में वह कीवी की मार्केटिंग के लिए चंडीगढ़ जाते थे लेकिन गत वर्ष उन्होंने 130 क्विंटल कीवी का उत्पादन किया जिसे उन्होंने दिल्ली मंडी में बेचा जो 140 रूपये प्रति किलो के हिसाब से बिका। पंवार बताते हैं कि गत वर्ष उन्होंने 15 लाख रुपए की आय कीवी बेचकर अर्जित की। नरेंद्र पंवार ने बताया कि इस वर्ष कीवी के पौधों में भारी फल लगा है और उन्हें उम्मीद है कि इस बार भी उन्हें अच्छी आय प्राप्त होगी। उन्होंने बताया कि उनके बगीचे में चार से पांच आदमी लगातार काम करते हैं तथा कीवी के पौधों को रखरखाव व देखभाल तथा सिंचाई की अत्यन्त आवश्यकता होती है। कीवी उत्पादन आर्थिकी को सुदृढ करने का बेहतर विकल्प है।
पंवार का कहना है कि परंपरागत खेती के साथ नकदी फसलों का उत्पादन करना समय की आवश्यकता है। वह बताते हैं कि कीवी का फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो कि शरीर में खून की कमी को पूरा करने, प्लेटलेट्स की मात्रा को बढ़ाने, डेंगू बीमारी, हृदय रोग, मधुमेह, कोरोना तथा पीलिया रोग में इसका इस्तेमाल करना लाभदायक है। उन्होंने बताया कि कीवी का उत्पादन मुख्यतः चीन, ईरान, चिल्ली, जापान तथा भारत में होता है।
आज नरेंद्र पंवार का कीवी उत्पादन में अनुसरण करते हुए क्षेत्र के बहुत से किसान- बागवान भी अपने खेतों में नकदी फल सब्जियों के साथ-साथ कीवी उत्पादन कर अपनी आर्थिकी को सदृढ़ कर रहे हैं।
.0.
पॉवटा साहिब में 18 व 19 अक्तूबर को आयोजित किया जाएगा राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव
यमुना शरद महोत्सव साकेतिक रुप में नहीं ब्लकि पूरे हर्षाेल्लास व रीति रिवाज के साथ होगा आयोजित
नाहन। पॉवटा साहिब में 18 व 19 अक्तूबर को राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज उपमंडलाधिकारी विवेक महाजन ने मेले के आयोजन को लेकर बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होने बताया कि राज्य स्तरीय यमुना शरद महोत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया जाएगा। इस वर्ष यमुना शरद महोत्सव साकेतिक रुप में नहीं ब्लकि पूरे हर्षाेल्लास व रीति रिवाज के साथ आयोजित किया जाएगा ।
इस बैठक में यमुना शरद महोत्सव के आयोजन की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों से चर्चा की गई तथा आयोजन को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन भी किया गया ।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष यमुना शरद महोत्सव  कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मनाया जाएगा उन्होंने बताया कि इस अवसर पर उच्च स्तर के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

बैठक में बीडीसी अध्यक्ष हितेंद्र कुमार, भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, राजेंद्र तिवारी, डीएसपी वीर बहादुर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं स्थानीय गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।

 

 

उपायुक्त ने वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस पर पौधरोपण की अपील की

सोलन। वरिष्ठ नागरिक सेवा सप्ताह के अन्तर्गत कल 21 सितम्बर को वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा। उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हरी ने सोलन जिला की सभी ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों से अपील की है कि वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस के अवसर पर क्षेत्र में वरिष्ठ नागरिकों से पौधारोपण करवाएं। उन्हांेने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान हम सभी का उत्तरदायित्व हैं तथा हमें इसके लिए युवा पीढ़ी को भी जागरूक करना चाहिए।
 
.0.

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.